नई दिल्ली: भारतीय रेल दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है. लंबी लंबी दूरी का यात्राएं तय करने के लिए रेलगाड़ी कई घंटो और कई हफ्तों तक लगातार रेल की पटरी पर दौड़ती रहती है. ऐसे में यात्रियों को भी ट्रेन में सफर के दौरान लंबे वक्त तक ट्रेन में ही रहना पड़ता है जिस वजह से रेलवे अपने यात्रियों तो कई सारी सेवाएं उपलब्ध कराता है. इनमें कुछ सेवाएं PAID होती हैं तो कुछ के लिए आपको पैसा देने की जरूरत नहीं होती, यानी ये सेवाएं एक दम मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती हैं. आज हम आपको उन्हीं सेवाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो रेलवे की ओर से अपने यात्रियों को मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती है.
AC कोच में फ्री में मिलते हैं बिस्तर
भारतीय रेलवे फर्स्ट कैटेगरी, एसी 2-टियर और एसी 3-टियर समेत भारतीय ट्रेनों की सभी एसी कैटेगरी में एक कंबल, एक तकिया, दो बेडशीट और एक फेस तौलिया समेत फ्री में बेडरोल दिया जाता है. हालांकि गरीबरथ एक्सप्रेस में बेडरोल पाने के लिए आपको 25 रुपये देने होंगे. अगर बेडरोल नहीं मिलता है तो आप शिकायत कर सकते हैं. शिकायत करने पर आपको तुरंत बेडरोल उपलब्ध करा दिया जाता है.
फ्री में मिलता है खाना
अगर आप सुपरफास्ट ट्रेन जैसे दुरंतो, शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेनों में सफर करते हैं तो आपको यात्रा के दौरान मुफ्त खाने का मौका मिल सकता है. इसके लिए शर्त है कि ट्रेन 2 या इससे ज्यादा घंटे की देरी से चल रही हो. जी हां, अगर आपकी ट्रेन दो या इससे ज्यादा घंटे की देरी से चल रही है तो रेलवे आपके नुकसान की भरपाई के लिए आपको मुफ्त में खाना ऑफर करता है, इसके लिए आपको एक पैसा देने की जरूरत नहीं है, यही नहीं, खाने का मेन्यू भी आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं. इसके अलावा अगर फूड वेंडर आपको खाने का बिल देने से भी मना करता है तो आप उससे खाना मुफ्त में खा सकते हैं.
मुफ्त में मिलती है मेडिकल सुविधा
रेलवे से यात्रा करने के दौरान अगर आप बीमार महसूस करते हैं या कुछ और महसूस करते हैं तो आप फ्रंट लाइन कर्मचारी, टिकट कलेक्टर, ट्रेन अधीक्षक आदि से मेडिकल की मांग कर सकते हैं. यह आपकी हेल्थ संबंधी सुविधा प्रोवाइड कराएंगे. आपको इस हेल्थ परामर्श और मेडिकल मदद के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता है.
परेशानी होने पर यहां कर सकते हैं शिकायत
भारतीय रेलवे स्टेशनों पर आप कई ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से आसानी से शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आप अकाउंट एजेंसी, पार्सल ऑफिस, माल गोदाम, टाउन बुकिंग ऑफिस, रिजर्वेशन ऑफिस आदि में एक नोटबुक पा सकते हैं. इसमें आप अपनी समस्या लिख सकते हैं. इसके अलावा pgportal.gov.in पर भी शिकायत दर्ज कराया जा सकता है. वहीं हेल्पलाइन नंबर 9717630982 और 011-23386203 पर संपर्क कर सकते हैं. वहीं एक नंबर 139 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.