अगर आप एक आधार कार्डधारक हैं और आधार से जुड़ी किसी समस्या से परेशान हैं तो आप उन समस्याओं को आसानी से हल सकते हैं. क्योंकि UIDAI हमेशा अपने यूजर की सुविधाओं को देखते हुए नई-नई सुविधाएं लेकर आते रहता है ताकि लोगों को आसानी से इसका फायदा मिल सके. अभी हाल ही में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) तकनीक पर एक नई कस्टमर सर्विस शुरू की है. यह सेवा 24×7 मुफ्त उपलब्ध होगी.
UIDAI ने ग्राहकों की मदद के लिए 1947 नंबर जारी किया है. यह हेल्पलाइन नंबर लगभग 12 भाषाओं में काम करता है. इसलिए देश के किसी भी राज्य के लोग इस नंबर पर कॉल करके संपर्क कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं.
UIDAI ने ट्वीट कर बताया कि किसी भी तरह की मदद के लिए आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं. यह नंबर आधार नामांकन या अपडेट स्टेटस, पीवीसी कार्ड का स्टेटस पता लगाने या SMS के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा. आधार से जुड़ी अधिकतर समस्याओं का समाधान 1947 पर कॉल करके किया जा सकता है. अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी कोई समस्या है तो आप 1947 पर कॉल करके उस समस्या को हल कर सकते हैं.
इन बातों का रखें ध्यान
- अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी कोई समस्या है तो आप 1947 पर कॉल करके उस समस्या को हल कर सकते हैं.
- इस हेल्पलाइन नंबर पर आप हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, पंजाबी, गुजराती, कन्नड़, तमिल, मलयालम, मराठी, उड़िया, बंगाली, उर्दू और असमिया में बातचीत कर सकते हैं.
- यह नंबर पूरी तरह से टोल फ्री है, इसका मतलब यह हुआ कि इस नंबर पर कॉल करने पर आपको कोई चार्ज देना होगा.
- इसके साथ ही आप IVRS मोड पर दिन में किसी भी समय इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं.
- इसके अलावा UIDAI ने यह भी कहा है कि अगर आप भी आधार कार्ड से जुड़ी कोई शिकायत या सुझाव देना चाहते हैं तो उसे आपमेल के जरिए भी शेयर कर सकते हैं. इसके लिए आप इस ई-मेल help@uidai.gov.in पर अपनी शिकायत व सुझाव को भेज सकते हैं.
- बता दें कि अगर आपको भी आधार कार्ड संबंधी कोई समस्या है और आप भी इस नंबर पर कॉल करके अपनी परेशानी का समाधान करना चाहते हैं, तो आप सुबह 7 बजे से रात 11 बजे के बीच किसी भी समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस नंबर की सुविधाएं आपके लिए सोमवार से शनिवार तक उपलब्ध रहेंगी. रविवार के दिन कोई भी प्रतिनिधि सुबह के 8 बजे से शाम के 5 बजे तक उपलब्ध रहेगा.