देहरादून: उत्तराखंड में कूड़े की समस्या (Garbage problem in Uttarakhand) को लेकर हाईकोर्ट ने 25 दिन पहले ईमेल आईडी जारी कर लोगों को शिकायत दर्ज करने को कहा था. हाईकोर्ट ने विभागों को भी निर्देश दिए थे कि शिकायत के 48 घंटे के अंदर कूड़ा निस्तारण किया जाए, लेकिन अभी तक देहरादून के लोगों ने इस मामले में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई है. इसका नतीजा है कि अब तक मात्र 2 शिकायतें ही मिली हैं और इनका निस्तारण हो गया है.
मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी अविनाश खान ने कहा हाईकोर्ट के आदेश के बाद नगर निगम ने कूड़े के संबंध में मिल रही शिकायतों के लिए शिकायत प्रकोष्ठ का गठन (Constitution of Grievance Cell) किया था. ईमेल से अभी तक निगम को 2 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिन्हें तय समय से पहले निस्तारित कर दिया गया है. इसके अलावा जो भी शिकायतें आएंगी, उसको तत्काल निस्तारित कर लिया जाएगा.
ये भी पढ़ें: सीएम धामी अफसरों से बोले- 10 से 5 वाली ऑफिस की औपचारिकता से निकलिए, राज्य के लिए निष्ठा दिखाइएकूड़ा समस्या को लेकर कोर्ट सख्तबता दें कि कूड़े की समस्या को लेकर दायर जनहित याचिका के बाद हाईकोर्ट ने गंभीर टिप्पणी की थी. हाईकोर्ट ने 25 दिन पहले एक ईमेल आईडी solidwastecomplaint@uk.gov.in जारी की थी. इस पर लोगों से फोटो के साथ शिकायत दर्ज करने की अपील की थी. कोर्ट ने संबंधित विभागों को शिकायत के 48 घंटे के अंदर समाधान के निर्देश दिए थे.हाईकोर्ट के आदेश के बाद नगर निगम ने शिकायत प्रकोष्ठ का गठन किया. सफाई निरीक्षकों को इसका सदस्य बनाया गया और सभी निरीक्षकों को निर्देशित किया गया था कि वह अपने-अपने वार्डों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण करेंगे.
मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी अविनाश खान ने बताया कि ईमेल से अभी तक नगर निगम को 2 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनका तय समय से पहले निस्तारण कर दिया गया है. इसके जो भी शिकायतें आएंगी, उनका तत्काल निस्तारण किया जाएगा. ईमेल आईडी का लगातार प्रचार प्रसार किया गया है.