Sunday, May 11, 2025
नेशनल फ्रंटियर, आवाज राष्ट्रहित की
  • होम
  • मुख्य खबर
  • समाचार
    • राष्ट्रीय
    • अंतरराष्ट्रीय
    • विंध्यप्रदेश
    • व्यापार
    • अपराध संसार
  • उत्तराखंड
    • गढ़वाल
    • कुमायूं
    • देहरादून
    • हरिद्वार
  • धर्म दर्शन
    • राशिफल
    • शुभ मुहूर्त
    • वास्तु शास्त्र
    • ग्रह नक्षत्र
  • कुंभ
  • सुनहरा संसार
  • खेल
  • साहित्य
    • कला संस्कृति
  • टेक वर्ल्ड
  • करियर
    • नई मंजिले
  • घर संसार
  • होम
  • मुख्य खबर
  • समाचार
    • राष्ट्रीय
    • अंतरराष्ट्रीय
    • विंध्यप्रदेश
    • व्यापार
    • अपराध संसार
  • उत्तराखंड
    • गढ़वाल
    • कुमायूं
    • देहरादून
    • हरिद्वार
  • धर्म दर्शन
    • राशिफल
    • शुभ मुहूर्त
    • वास्तु शास्त्र
    • ग्रह नक्षत्र
  • कुंभ
  • सुनहरा संसार
  • खेल
  • साहित्य
    • कला संस्कृति
  • टेक वर्ल्ड
  • करियर
    • नई मंजिले
  • घर संसार
No Result
View All Result
नेशनल फ्रंटियर
Home व्यापार

ग्राहकों को फ्रॉड से बचाएगा HDFC बैंक का ‘मुंह बंद रखो’ कैंपेन

Jitendra Kumar by Jitendra Kumar
15/11/21
in व्यापार, समाचार
ग्राहकों को फ्रॉड से बचाएगा HDFC बैंक का ‘मुंह बंद रखो’ कैंपेन

google image

Share on FacebookShare on WhatsappShare on Twitter

मुंबई l HDFC बैंक ने ग्राहकों को फाइनेंशियल फ्रॉड्स से बचाने और उन्हें जागरुक करने के लिए खास कैंपेन की शुरुआत की है। सोमवार से शुरू हुए इस कैंपेन का नाम ‘Mooh Band Rakho’ (मुंह बंद रखो) है। कैंपेन का यह सेकंड एडिशन है और बैंक ने इसे इंटरनैशनल फ्रॉड अवेयरनेस वीक 2021 के सपोर्ट में लॉन्च किया है। कैंपेन ग्राहकों के मन में सभी तरह के फ्रॉड्स के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए बैंक की खास पहल है।

अगले चार महीनों में 2 हजार से ज्यादा वर्कशॉप
इस कैंपेन के तहत कंपनी अगले चार महीनों में 2 हजार से ज्यादा वर्कशॉप का आयोजन करेगी। इसमें देशभर के ग्राहकों को फाइनेंशियल फ्रॉड्स से बचने के तरीके बताए जाएंगे। कैंपेन में ग्राहकों को याद दिलाया जाएगा कि उन्हें किसी के साथ भी अपनी निजी जानकारी और बैंकिंग डीटेल्स को शेयर नहीं करना है। बैंक इस कैंपेन में युवाओं पर खास फोकस करने वाला है। इसके लिए बैंक सीनियर सेकंडरी स्कूलों और कॉलेजों को टारगेट करेगा ताकि इस जागरूकता अभियान को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके।

वीकडेज और ऑफिस टाइम के दौरान होते हैं फ्रॉड
बैंक ने कहा, ‘महामारी की शुरुआत से लेकर अबतक डिजिटल फ्रॉड्स में काफी बदलाव आया है। आज जालसाज लोगों के भरोसे को जीतने के लिए काफी स्मार्ट बन गए हैं। आमतौर पर ऐसे फ्रॉड वीकडेज और ऑफिस टाइम के दौरान ही किए जाते हैं, ताकि ग्राहकों को यह आसानी से विश्वास दिलाया जा सके कि कॉल किसी जालसाज ने नहीं बल्कि बैंक एग्जिक्यूटिव ने ही की है।’

22 से 50 साल की उम्र के बीच के ग्राहक भी बन रहे शिकार
एचडीएफसी बैंक के फ्रॉड डिस्प्यूट टाइम ऐनालिसिस में खुलासा हुआ है कि इस वित्त वर्ष के शुरुआती तीन महीनों में 65 से 70 प्रतिशत साइबर फ्रॉड्स को सुबह 7 बजे से शाम के 7 बजे के बीच अंजाम दिया गया था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जालसाज केवल बुजुर्ग नागरिकों को ही अपना शिकार नहीं बनाते। बैंक की ऐनालिसिस रिपोर्ट के अनुसार ठगी का शिकार होने वाले 80 से 85 प्रतिशत ग्राहक 22 से 50 साल की उम्र के बीच के थे।


खबर इनपुट एजेंसी से

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About

नेशनल फ्रंटियर

नेशनल फ्रंटियर, राष्ट्रहित की आवाज उठाने वाली प्रमुख वेबसाइट है।

Follow us

  • About us
  • Contact Us
  • Privacy policy
  • Sitemap

© 2021 नेशनल फ्रंटियर - राष्ट्रहित की प्रमुख आवाज NationaFrontier.

  • होम
  • मुख्य खबर
  • समाचार
    • राष्ट्रीय
    • अंतरराष्ट्रीय
    • विंध्यप्रदेश
    • व्यापार
    • अपराध संसार
  • उत्तराखंड
    • गढ़वाल
    • कुमायूं
    • देहरादून
    • हरिद्वार
  • धर्म दर्शन
    • राशिफल
    • शुभ मुहूर्त
    • वास्तु शास्त्र
    • ग्रह नक्षत्र
  • कुंभ
  • सुनहरा संसार
  • खेल
  • साहित्य
    • कला संस्कृति
  • टेक वर्ल्ड
  • करियर
    • नई मंजिले
  • घर संसार

© 2021 नेशनल फ्रंटियर - राष्ट्रहित की प्रमुख आवाज NationaFrontier.