नई दिल्ली: भारत में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से डिजिटल ट्रांजेक्शन में क्रांति आई है। इसके जरिए लोग आज के समय में आसानी से ऑनलाइन पैसों का लेनदेन कर रहे हैं। सब्जी की दुकान से लेकर मॉल तक की शॉप पर हम बस एक QR कोड स्कैन करके आसानी से पेमेंट कर देते हैं। हालांकि, कई बार हम गलत अकाउंट में पैसे भेज देते हैं। फिर ऐसे पेमेंट को रिवर्स करने की जरूरत होती है। क्या आप ऐसा कर सकते हैं या नहीं। चलिए इस बारे में जान लेते हैं।
ऑटो-रिवर्सल सिस्टम
यूपीआई के जरिए लेनदेन तेजी से होते हैं। इसलिए एक बार पैसा ट्रांसफर करने के बाद प्रोसेस को रिवर्स करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस समस्या से निपटने के लिए UPI ऑटो-रिवर्सल सिस्टम लागू किया है। स्पेशल परिस्थितियों में आप पेमेंट को रिवर्स करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
ऐसे पेमेंट नहीं होंगे रिवर्स
सबसे पहले अगर आपने गलती से गलत यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर पर पैसे भेज दिए हैं, तो आप इसे वापस करने का अनुरोध कर सकते हैं। दूसरा, यदि आप कोई ऐसा लेनदेन देखते हैं जिसे आपने नहीं किया है, तो तुरंत अपने बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर्स को इस बारे में सूचित करें। अगर आपका पेमेंट फेल हो गया है और पैसे डिडक्ट हो गए हैं, तो इसे रिवर्स किया जा सकता है। लेकिन अगर पेमेंट सक्सेसफुल हो गया है, तो इसे रिवर्स नहीं किया जा सकता है।
इन बातों का रखें घ्यान
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक बार लेनदेन सफल हो जाने के बाद, इसे रिवर्स नहीं किया जा सकता है। इसलिए किसी भी गलती से बचने के लिए यूपीआई लेनदेन करने से पहले डिटेल्स की दोबारा जांच करना महत्वपूर्ण है। इन शर्तों को ध्यान में रखकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यदि आपको कभी भी यूपीआई लेनदेन के लिए रिवर्सल का अनुरोध करने की आवश्यकता पड़े तो आप तैयार हैं।