आधार कार्ड (Aadhar Card) आपके लिए कुछ नए फीचर्स लेकर आया है. अच्छी बात ये है कि इसके लिए आधार ऐप या वेबसाइट की भी जरूरत नहीं है. कहने का मतलब, सिर्फ कॉल करने से कई जरूरी काम हो जाएंगे. आधार का कामकाज देखने वाली संस्था UIDAI ने नए फीचर्स के बारे में सोशल मीडिया पर जानकारी दी है. दरअसल, UIDAI ने आधार कार्ड के टोल फ्री नंबर पर कई सारे फीचर्स और सर्विस जोड़े हैं. वैसे तो आधार का टोल फ्री नंबर साल 2016 से ही एक्टिव है, लेकिन अब ये सिर्फ शिकायत दर्ज करने से कहीं अधिक काम का हो गया है. कैसे, वो हमसे जान लीजिए.
फोन कॉल से होंगे कई सारे काम
आधार कार्ड का टोल फ्री नंबर है 1947. तकनीक की भाषा में इसको IVRS (Interactive Voice Response System) कहते हैं. अभी तक ये नंबर बेसिक जानकारी जैसे नजदीक का आधार केंद्र या फीस से जुड़े सवालों के काम ही आता था. मगर अब इसका कायापलट हो गया है. 1947 नंबर पर कॉल करके अब कई सारे काम किए जा सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि 1947 चौबीस घंटे ऑन रहने वाली सर्विस है. अब इस नंबर पर क्या-क्या किया जा सकता है, वो भी जान लेते हैं. सर्विसेस के बारे में जानने से पहले एक जरूरी बात. IVRS से जुड़ी सर्विस के लिए आपका नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड होना चाहिए.
- आधार इनरोलमेंट और अपडेट की जानकारी. आपने नया आधार बनवाया है या फिर उसमें कोई जानकारी जोड़ी है तो उसकी प्रोग्रेस का पता इस नंबर से चलेगा.
- PVC आधार कार्ड का स्टेटस भी यहीं से चेक हो सकता है.
- आधार कार्ड से जुड़ी शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई, उसका पता ठिकाना भी यहीं से मिलेगा
- नजदीकी आधार सेंटर की जानकारी भी यहीं से मिल जाएगी
- आधार से जुड़ी कोई जानकारी अगर आपको SMS के माध्यम से चाहिए तो भी यही नंबर काम आएगा.
आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि UIDAI ने कुछ महीने पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड ‘आधार मित्र’ सर्विस भी लॉन्च की है. इस सर्विस की मदद से भी आधार से जुड़े कई काम हो सकते हैं.