PAN एक दस अंकों का अल्फान्यूमेरिक नंबर है, जो Income Tax Department द्वारा जारी किया जाता है. यह एक ऐसा डॉक्युमेंट जिसके बिना फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन मुमकिन नहीं है. पैन की मदद से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट लोगों की ट्रांजेक्शन पर नजर रखता है. इन ट्रांजेक्शन में टैक्स भुगतान, टीडीएस/टीसीएस क्रेडिट, इनकम टैक्स रिटर्न, स्पेसिफाइड ट्रांजेक्शन आदि शामिल हैं. इस तरह से पैन टैक्स डिपार्टमेंट के साथ “व्यक्ति” के लिए एक आईडेंटिफायर के रूप में काम करता है.
इस बीच, आधार भारत सरकार की ओर से UIDAI द्वारा जारी 12 अंकों का पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर है. यह नंबर भारत में कहीं भी पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है. सरकार ने कुछ मामलों में लोगों के लिए यह सुविधा दी है कि अगर उनके पास वैध आधार है तो वे अपने पैन कार्ड पर अपना आवासीय पता बदल सकते हैं या अपडेट कर सकते हैं.
ऐसे अपडेट कर सकते हैं पैन पर अड्रेस
- अगर आप पैन में अड्रेस बदलना या अपडेट करना चाहते हैं, उसे यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विस लिमिटेड के पोर्टल पर जाना होगा.
- उसके बाद, आपको पैन नंबर, आधार नंबर, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसे आवश्यक डिटेल दर्ज करने होंगे.
- आधार की मदद से अड्रेस अपडेट करने के लिए व्यक्ति को ‘आधार बेस आधार ई-केवाईसी एड्रेस अपडेट’ दिखाने वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा.
- इसके बाद कैप्चा दर्ज करना होगा और नियमों और शर्तों पर सहमत होना होगा.
- फिर, सबमिट बटन पर क्लिक करें.
- आपको आधार से जुड़े ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा.
- आपको ओटीपी दर्ज करना होगा और ‘सबमिट’ पर क्लिक करना होगा.
- एक बार सभी चरणों का पालन करने के बाद, आधार कार्ड के डिटेल के अनुसार रेजिडेंशियल अड्रेस अपडेट किया जाएगा.
- रजिस्टर्ड कांटैक्ट डिटेल पर इसके बारे में एक ईमेल और टेक्स्ट भी प्राप्त होगा.