नई दिल्ली l पारले प्रॉडक्ट्स अब पैकेज्ड आटा मार्केट में उतरने वाली है। कंपनी अगले सप्ताह गेहूं का पैकेज्ड आटा लॉन्च करेगी। बता दें कि पैकेज्ड आटा मार्केट में आईटीसी के ‘आशीर्वाद’ ब्रांड का दबदबा है। आशीर्वाद का लगभग 50 फीसदी मार्केट पर कब्जा है। पारले प्रॉडक्ट्स देश में गेहूं के आटे के सबसे बड़े खरीदारों में शामिल है। यह कंपनी 90 साल पुरानी है और अब पहली बार यह भारत में गेहूं के आटे की बिक्री करेगी।
पारले प्रॉडक्ट्स में सीनियर कैटेगरी हेड मयंक शाह का कहना है कि पारले के पैकेज्ड आटे की कीमत प्रतिस्पर्धी होगी। कई लोग अब खाने में हाइजीनिक प्रॉडक्ट्स तलाश रहे हैं। ब्रांड के भरोसे को दूसरे फूड सेगमेंट में विस्तार देने का यह सही अवसर है।
20,000 करोड़ रुपये सालाना का मार्केट
भारत का पैकेज्ड आटा मार्केट लगभग 20,000 करोड़ रुपये या 60 लाख टन सालाना का है। इसके आधे हिस्से पर ब्रांडेड कंपनियों का नियंत्रण है जैसे आईटीसी, अडानी और पतंजलि। पिछले एक साल में आटा समेत जरूरी चीजों की बिक्री बढ़ी है, जिसमें एट होम कंजंप्शन बढ़ने का योगदान है।
पारले जी भारत का सबसे बड़ा बिस्किट ब्रांड
पारले प्रॉडक्ट्स की शुरुआत 1929 में मुंबई के विले पार्ले से हुई थी। इसके फाउंडर मोहनलाल दयाल चौहान ने सबसे पहले एक ऑरेंज कैंडी और दूसरी कन्फैक्शनरी लॉन्च की थीं। उसके 10 साल बाद उन्होंने पारले जी के जरिए बिस्किट सेगमेंट में एंट्री की। पारले जी (Parle G) भारत का सबसे बड़ा बिस्किट ब्रांड है। यह पिछले वित्त वर्ष पारले जी ने 1 अरब डॉलर की बिक्री का आंकड़ा पार किया था। कोविड की वजह से लगाए गए प्रतिबंधों के बाद लोगों ने अपने घरों में बिस्किट्स का स्टॉक कर लिया और सरकार व एनजीओ की ओर से राहत पैकेज के हिस्से के रूप में पारले जी के हजारों पैकेट बांटे गए।
खबर इनपुट एजेंसी से