आप बिना इंटरनेट के भी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप बिना Internet कनेक्शन के यूपीआई के जरिए अपने Mobile Bill का भी भुगतान कर सकते हैं. आप यह 123PAY UPI सर्विस की मदद से कर सकते हैं. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन (NPCI) ने हाल ही में ऐलान किया है कि 123PAY पावर बिल पेमेंट सर्विस अब 70 से ज्यादा बिजली बोर्ड के लिए उपलब्ध होगी. 123PAY सर्विस और भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के इस्तेमाल के साथ, ग्राहक जल्दी और आसानी से अपने बिजली के बिल का भुगतान कर सकेंगे. बिजली बिल का भुगतान सीधे बैंक खातों से किया जा सकता है.
इन स्टेप्स को करें फॉलो
NPCI की प्रेस रिलीज के मुताबिक, 123PAY का इस्तेमाल करके बिजली के बिल का भुगतान किया जा सकता है. इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:
- बिजली बिल का भुगतान करने के लिए इन नंबरों पर फोन करना होगा- 080-4516-3666 या 6366 200 200.
- सबसे पहले फर्स्ट टाइम या नए यूजर्स को लाया जाएगा.
- यूजर को बिजली बिल की पेमेंट का ऑप्शन चुनना होगा.
- यूजर को फिर उस बिजली के बोर्ड का नाम लेना होगा, जिसे भुगतान किया जाना है.
- इसके बाद यूजर को कंज्यूमर या कस्टमर नंबर और कॉल पर पूछी गई किसी अन्य डिटेल को डालना होगा.
- फिर, यूजर को बकाया बिल की राशि के बारे में पता चलेगा.
- यूजर को अब पेमेंट के लिए यूपीआई पिन डालनी होगी.
- यूजर्स ‘080 4516 3666’ या ‘6366 200 200’ पेमेंट नंबरों पर फोन करके अपने बिजली के बिल का भुगतान कर सकेंगे. इस फोन पर लोग 10 क्षेत्रीय भाषाओं में बात कर सकते हैं.
क्या है 123PAY UPI सर्विस?
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने फीचर फोन्स के लिए 123PAY UPI सर्विस को तैयार किया है. इस सर्विस को इस साल की शुरुआत में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लॉन्च किया था. 123PAY सर्विस की मदद से फीचर फोन्स के यूजर्स डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. इसमें इंटरेक्टिव वॉयल रिस्पॉन्स पर फोन, मिस्ड कॉल के जरिए, साउंड बेस्ड सिस्टम की मदद ली जा सकती है. यूपीआई पिन 4 से 6 संख्या का कोड है, जो आप मोबाइल ऐप या आईवीआर या किसी दूसरे चैनल पर पहली बार रजिस्ट्रेशन करते समय बनाते हैं.